Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana- राजस्थान सरकार ने चिकित्सकीय एवं स्वास्थ्य सेवाओं को आम जन के लिए विस्तार करते हुए और सरल सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojanaराजस्थान राज्य के सभी निवासियों को स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) उपलब्ध करवा कर आम आदमी को अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने में सहयोग प्रदान किया है। www.salejusthere.com/blog पर आप स्वास्थ्य संबंधी और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि www.salejusthere.com free classified Ads है जहां पर आप classified ads post कर सकते हैं।


राजस्थान के सभी निवासियों को स्वास्थ्य बीमा योजना (हैल्थ इंष्योरेंष) (Chiranjevi Health Insurance for Rajasthan) -


राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 1 मई 2021 से आरंभ हो गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर लाभार्थी को 1000000 तक के निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जी द्वारा 27 मार्च 2021 को एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने इस योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा की है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी बताया गया कि प्रदेश के नागरिकों को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना के माध्यम से ओपीडी में निशुल्क चिकित्सा का लाभ पहले से प्राप्त हो रहा था।

  • अब इस योजना के माध्यम से अस्पताल में भर्ती होने पर भी निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। अब प्रदेश के सभी परिवार 1000000 तक की स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

  • Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana 2022 के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इसी के साथ प्रदेश के हर एक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी।

  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।


Sell on salejusthere.com - Car, Bike, Garments, Real Estate and Property, FMCG, Computer, Mobile, Find Jobs, Read Articles, Latest Govt Jobs Notification, Hire Candidates.



मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में स्वयं द्वारा पंजीयन कराने हेतु प्रक्रिया (Process for Chiranjevi Health Insurance Yojana) -


Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana


1. योजना में स्वयं आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी बनानी होगी। इसे आप sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट लिंक पर जाकर बना सकते हैं।

2. योजना में अपना रजिस्ट्रेषन कराने के लिए विभागीय वेबसाइट health.rajasthan.gov.in/mmcsby पर रजिस्ट्रेषन के लिए दिये गये लिंक पर क्लिक कर अपनी एसएसओ आईडी से login करें।

3. आपको यहंा पर दो विकल्प दिखा देंगे। पहला free और दूसरा Paid आप अपनी निर्धारित श्रेणी के अनुसार दोनों में से एक विकल्प को चुन सकते हैं।

4. Free श्रेणी के अंदर राज्य के कृषक (लघु एवं सीमांत) SMF पर, संविदाकर्मी अपनी श्रेणी Contractual पर तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 अनुग्रह राशि भुगतान प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार ; Covind 19 ex Gratia पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आप अपने जनआधार नम्बर अथवा जनआधार पंजीयन रसीद नम्बर साफ्टवेयर में दर्ज कर सर्च करें।

6. परिवार के सभी सदस्यों के नाम आपको साफ्टवेयर में दिखाई देंगे जिनमें से किसी भी एक सदस्य को डिजिटल हस्ताक्षर (-सिग्नेचर) करना होगा जिसके लिए आधार कार्ड में दर्ज कराये हुए मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा। इस ओटीपी को साफ्टवेयर में सबमिट कर -सिग्नेचर करना होगा। तत्पष्चात श्रेणी अनुसार आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आप पाॅलिसी डोक्यूमेंट प्रिंट कर पायेंगे।

7. Paid श्रेणी के परिवार आवेदन Submit सबमिट करने पर सोफ्टवेयर आपको ओनलाइन पेमेंट माध्यम पर लेकर जायेगा जहंा पर आपको निर्धारित प्रीमियम राषि 850 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के पष्चात् पोलिसी डाक्यूमेंट का प्रिंट लिया जा सकेगा।


एसएसओ वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें (SSO Website process) -


मुख्यमंत्री चिरिंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्ग सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के कुछ अस्पतालों को जोड़ रखा है जहां पर आप इस योजना के अन्तर्गत अपना और अपने परिवार का इलाज करवा सकते हैं। आप इलाज के लिए जाने से पहले उस अस्पताल के बारे में पता अवष्य कर लें कि उक्त अस्पताल चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत रजिस्टर्ड है या नहीं। जयपुर में लगभग 40-50 हाॅस्पिटल इस योजना में शामिल हैं सूची निम्न लिंक पर क्लिक करके देखी जा सकती है-



AB MGRSBY- List of Private Hospital


योजना के अन्तर्गत शामिल अस्पतालों की सूची यहां क्लिक करके देखें-


चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में इलाज के लिए जाने से पहले क्या क्या सावधानीयां रखें- (Precautions for Chiranjeevi Health Insurance Treatment) -


यदि आप चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में इलाज के लिए जा रहे हैं तो आपको कुछ सावधानीयां रखनी है। आप अपने साथ योजना से जुडे दस्तावेज आवष्यक रूप से साथ लेकर जावें। इसी के साथ ओरिजनल आधार कार्ड, जनआधार कार्ड एवं बीमा योजना की एक प्रति भी अपने साथ लेकर जावें। कुछ अस्पताल योजना में शामिल होने के बावजूद भी आपसे कैस पेमेंट की मांग करते हैं। अतः आपको सचेत रहना है कि कहीं अनाधिकृत रूप से तो आपको आर्थिक नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं। फिर भी आपको कुछ कैष रुपये अवष्य साथ ले जाना चाहिए।



राजस्थान सरकार द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा 36 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को भी मंजूरी प्रदान की गई है। इस अभियान के माध्यम से सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी पात्र परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रहे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का लाभ प्राप्त होगा। जिससे कि बीमार होने की स्थिति में उनको अस्पताल में इलाज प्राप्त हो सकेगा।



राजस्थान सरकार द्वारा इस अभियान में आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, पंचायत कर्मी जैसे फील्ड स्तर पर सेवाएं दे रहे कर्मचारियों को जोड़ा गया है। इन कर्मचारियों द्वारा सभी वंचित नागरिकों का सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के पश्चात सभी पात्र परिवारों को नजदीकी मित्र पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करवाने पर संबंधित कर्मी को प्रति 5 परिवार 500 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 5 परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यदि कर्मी द्वारा पांच से अधिक रजिस्ट्रेशन कराए जाते हैं तो इस स्थिति में 100 प्रति परिवार अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा।


चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में इलाज की प्रक्रिया- (Process for Treatment under Chiranjeevi Health Insurance) -


सर्वप्रथम आपको अपनी योजना के दस्तावेज एवं ओरिजनल आधार कार्ड से योजना में इलाज कराने के लिए शामिल होना पड़ता है। इसके लिए हाॅस्पिटल पर अलग से काउंटर बना होता है जहां पर आपको चिरंजीवी योजना में अपना नाम जुड़वाना है। इसके बाद डाक्टर्स और हाॅस्पिटल स्टाफ द्वारा बताये गये निर्देषों का पालन करना है। इलाज की प्रक्रिया सम्पूर्ण होने पर आपको अपना नाम योजना से वापस हटवाना पड़ता है। इसके लिए वही प्रक्रिया दोहराई जायेगी जो प्रक्रिया नाम जुड़वाते वक्त अपनाई गई थी।


चिरंजीवी योजना में क्या कवर है? (What is cover in Chiranjeevi Yojana) -



यह योजना प्रमुख बीमारियों, हेमोडायलिसिस, कोविड-19 इलाज, प्रसूति संबंधी, आॅपरेशन, भर्ती संबंधी इलाज आदि को सम्मिलित किया गया है। जिसके लिए आपको हाॅस्पिटल में कम से कम 24 घंटे भर्ती रहना अनिवार्य है।


चिरंजीवी योजना में कौन शामिल हो सकता है ? (Who are applicable in Chiranjeevi Yojana) -


चिरंजीवी योजना में कौन शामिल होने के लिए आवेदन को राजस्थान का मूल नागरिक होना आवष्यक है। इसके अलावा जनआधार कार्ड में पंजीकृत होना चाहिए। इस योजना में 10लाख तक का इलाज करवाया जा सकता है।


योजना में लाभ लेने में कोई समस्या रही है तो आप अपने कमेंट यहंा पोस्ट करें


Post a Comment

Testimonials

Cookies

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

Accept